इन दो चीज का इस्तेमाल कर आप भी घर पर बना सकते हैं शुगर वैक्स

Date:

Share post:

हर लड़की खूबसूरत दिखना चाहती है, लेकिन शरीर पर होने वाले अनचाहे बाल की वजह से वे काफी परेशान रहती हैं। इन अनचाहे बालों को हटाने के लिए उन्हें हर महीने पार्लर जाना पड़ता है। इससे उनका खर्च और ज्यादा बढ़ जाता है। अगर आप भी इस चीज से परेशान हैं, तो ये खबर आपके लिए है।

घर पर करें वैक्स तैयार

आज हम आपको घर पर वैक्स तैयार करने के बारे में बताएंगे। जिसकी मदद से आप अपने पैसों की बचत कर सकती हैं, साथ ही आपका पार्लर जाने और आने का समय भी बचेगा। इस समय में आप आसानी से घर पर रहकर वैक्सिंग कर सकती हैं। आइए जानते हैं आप घर पर वैक्स कैसे तैयार कर सकती हैं।

शुगर वैक्स बनाने का तरीका

घर पर शुगर वैक्स बनाना बेहद आसान होता है, इसे बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक बाउल में तीन से चार चम्मच ब्राउन शुगर डालना होगा। इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच पानी को डाल दें, फिर इसे अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब किसी दूसरे बर्तन में पानी गर्म करके इस बाउल को उस पानी में रख दें और सारे पेस्ट को पिघल जाने दे।
आपको बाउल को सीधे तौर पर गैस पर नहीं रखता है। अगर आप ऐसा करते हैं, तो सारा पेस्ट जल जाएगा। इसलिए गैस पर रखने से बचे। पानी में रखे हुए इस बाउल का पेस्ट जब पिघल जाए, तो आप इसको किसी कंटेनर में निकाल कर रख लें अब आप इसे हेयर रिमूविंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

शुगर वैक्स बनाने का दुसरा तरीका

इसके अलावा आप एक छोटे सॉस पैन में चीनी और पानी डाल दें। इसे मध्यम आंच पर गर्म होने दें, जब चीनी खुल जाए और यह चिपकने लगे, तब गैस बंद कर दें। आप अगर चाहे, तो इसमें नींबू का रस मिला सकते हैं। जब मिश्रण थोड़ा नॉर्मल हो जाए, तो आप इसे फ्रीज में रख दें। ठंडा होने के बाद मिश्रण को एक कांच के जार में डालें।
अब आप थोड़ा शुगर वैक्स लेकर अपनी स्किन पर लगाएं और वैक्सिंग स्ट्रिप की मदद से अपने अनचाहे बालों को हटा सकती हैं। वैक्सिंग होने के बाद अपनी त्वचा को ठंडे पानी से धो लें और मॉइश्चराइजर लगा ले। इन दोनों शुगर वैक्स को आप घर पर बना सकते हैं। कुछ लोगों को इन शुगर वैक्स से एलर्जी हो सकती है। इसलिए इसका इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें।

Author

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Related articles

वर्ल्ड एजुकेशन समिट एंड अवार्ड से सम्मानित हुई डॉ0 आकृति अग्रहरि

सुल्तानपुर। संविधान क्लब ऑफ इंडिया दिल्ली में वर्ल्ड एजुकेशन समिट एंड अवार्ड 20 जुलाई 2024 को आयोजन हुआ।...

वरिष्ठ समाजसेवी एवं लोकतंत्र सेनानी ने अपने जन्मदिन पर मरीजों को वितरित किया फल

जरवल, बहराइच। नगर के वरिष्ठ समाजसेवी एवं लोकतंत्र सेनानी प्रमोद कुमार गुप्ता ने अपनी 73वीं जन्मदिवस पर सामुदायिक...

भारतीय मूल की कमला हैरिस के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में आने से भारत पर क्या असर होगा?

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव धीरे-धीरे दिलचस्प होता चला जा रहा है। जो बाइडेन ने राष्ट्रपति चुनाव से अपनी...

भाजपा व आरएसएस में वाजपेयी जी के ज़माने वाला समन्वय अब भी जरुरी

आज गुरु पूर्णिमा का दिन है । जगह – जगह संघ में उनके गुरु (संघ का भगवा ध्वज...